हैलोवीन halloween: इतिहास, रीति-रिवाज, और हिंदी में जानकारी

हैलोवीन halloween: इतिहास, रीति-रिवाज, और जानकारी

हैलोवीन halloween: की जानकारी

हैलोवीन एक वार्षिक उत्सव है जो 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह एक पूर्व-ईसाई त्योहार है जो मूल रूप से सेल्टिक लोगों द्वारा मनाया जाता था। हैलोवीन को “All Hallows’ Eve” या “All Saints’ Eve” के रूप में भी जाना जाता है, जो उस रात को चिह्नित करता है जब ईसाई धर्म में सभी संतों और शहीदों को याद किया जाता है।

हैलोवीन को आमतौर पर एक भयानक या डरावने विषय के साथ मनाया जाता है। लोग अक्सर डरावने वेशभूषा पहनते हैं, डरावने घरों में जाते हैं, और “चाल या उपचार” खेलते हैं। हैलोवीन को अक्सर एक त्योहार के रूप में देखा जाता है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

लोग भूतो के कपडे पहन कर हेलोवीन मनाते है।

हैलोवीन halloween: इतिहास, रीति-रिवाज, और जानकारी

हैलोवीन halloween: इतिहास

हैलोवीन की उत्पत्ति सेल्टिक संस्कृति में हुई थी। सेल्टिक लोग मानते थे कि 31 अक्टूबर की रात को, वर्ष के अंत में, मृत पूर्वजों की आत्माएं दुनिया में लौटती हैं। इन आत्माओं को शांत करने के लिए, सेल्टिक लोग “हलो” या “हैलो” के रूप में जाने जाने वाले आग जलाते थे। यह शब्द “हलोवीन” का मूल है।

ईसाई धर्म के आगमन के बाद, हैलोवीन को ईसाई मान्यताओं के साथ जोड़ा जाने लगा। 1 नवंबर को ऑल सेंट्स डे मनाया जाता है, जो सभी संतों और शहीदों को याद करने का दिन है। हैलोवीन को ऑल सेंट्स डे की पूर्व संध्या के रूप में देखा जाने लगा, और यह एक समय बन गया जब लोग बुरी आत्माओं से खुद को बचाने के लिए प्रार्थना करते थे।

हैलोवीन halloween रीति-रिवाज:

हैलोवीन को मनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। कुछ लोकप्रिय रीति-रिवाजों में शामिल हैं:

  • वेशभूषा: लोग अक्सर डरावने या विचित्र वेशभूषा पहनते हैं।
  • डरावने घर: डरावने घर ऐसे घर होते हैं जो डरावने दृश्यों और प्रभावों से भरे होते हैं। लोग अक्सर इन घरों में जाते हैं और डर जाते हैं।
  • चाल या उपचार: चाल या उपचार एक खेल है जिसमें बच्चे घर-घर जाते हैं और “चाल या उपचार” कहते हैं। अगर घर के मालिक ने उन्हें “चाल” कहा, तो बच्चे अक्सर उन्हें एक मजाक या शरारत करते हैं। अगर घर के मालिक ने उन्हें “उपचार” कहा, तो बच्चे उन्हें मिठाई या अन्य उपहार देते हैं।
  • कद्दू की खोदाई: लोग अक्सर कद्दू को खोदकर चेहरे बनाते हैं। इन कद्दू के सिर को अक्सर “कद्दू की मूर्तियों” के रूप में जाना जाता है और उन्हें अक्सर घरों के सामने रखा जाता है।
  • हैलोवीन पार्टी: लोग अक्सर हैलोवीन के अवसर पर पार्टियां आयोजित करते हैं। इन पार्टियों में अक्सर वेशभूषा पहनने, डरावने फिल्में देखने, और मिठाई खाने की परंपरा होती है।

हैलोवीन halloween बारे में जानकारी:

हैलोवीन halloween दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय त्योहार है।
हैलोवीन halloween का इतिहास सेल्टिक संस्कृति में वापस जाता है।
हैलोवीन halloween को अक्सर एक भयानक या डरावने विषय के साथ मनाया जाता है।
हैलोवीन halloween के कई लोकप्रिय रीति-रिवाज हैं, जिनमें वेशभूषा, डरावने घर, चाल या उपचार, कद्दू की खोदाई, और हैलोवीन पार्टी शामिल हैं।

Leave a Comment